कोहली की नज़र अब गांगुली के इन दो बड़े रिकॉर्ड्स पर, एक तो कोलकाता में ही होगा ध्वस्त -dkanews.com - Dkanews: Latest News, India News, Breaking News, Business, Bollywood, Cricket, Videos

Breaking

Wednesday, 15 November 2017

कोहली की नज़र अब गांगुली के इन दो बड़े रिकॉर्ड्स पर, एक तो कोलकाता में ही होगा ध्वस्त -dkanews.com

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को विराट ‘रिकॉर्ड’ कोहली कहा जाए तो गलत नहीं होगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि सीरीज़ दर सीरीज़ वो पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नए कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं। अब भारत का सामना श्रीलंका की टीम से है। पहले तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ खेली जाएगी। 16 नवंबर से शुरू हो रही इस सीरीज़ में भी कोहली की नज़र इन दो रिकॉर्ड्स को तोड़ने पर होगी।


गांगुली को ऐसे चुनौती दे रहे हैं कोहली
पहला टेस्ट कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के घर से शुरू होने वाली इस सीरीज़ में विराट कोहली उन्हीं के रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेंगे। कोहली भारत की ओर से कप्तान के रूप में सर्वाधिक रन जुटाने के मामले में फिलहाल 5वें स्थान पर हैं। दो रन बनाते ही वे चौथे नंबर पर आ जाएंगे। कोहली के 29 टेस्ट में 59.53 की औसत से 2560 रन हैं। इसमें चार अर्धशतक और 10 शतक शुमार हैं तथा उनका टॉप स्कोर 235 रन है। वहीं सौरव गांगुली ने बतौर कप्तान 49 टेस्ट में 37.66 की औसत से 2561 रन बनाए थे। कोलकाता टेस्ट में कोहली एक रन बनाकर दादा की बराबरी कर लेंगे और दूसरा रन बनाते ही वो दादा को पीछे छोड़ देंगे। बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे ज़्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी के नाम है। माही ने 60 टेस्ट में भारत की कप्तानी करते हुए 3454 रन बनाए हैं। 40.63 के औसत से इतने रन बनाने के लिए धौनी ने 24 अर्धशतक और 5 शतक लगाए थे।
कोहली छोड़ेंगे दादा को पीछे !
भारतीय टीम ने अगर इस सीरीज़ में श्रीलंका का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया तो विराट कोहली गांगुली के 49 मैचों में बतौर कप्तान 21 टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। फिलहाल विराट ने 29 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है और 19 में जीत दिलाई है। इस मामले में महेंद्र सिंह धौनी उनसे आगे हैं, जिनके नेतृत्व में टीम ने 60 मैचों में 27 जीते हैं। टीम इंडिया अगर तीन में से दो टेस्ट में श्रीलंका को पस्त करने में कामयाब हो जाती है तो कोहली पूर्व कप्तान गांगुली के बराबर में खड़े हो जाएंगे और यदि भारतीय टीम क्लीन स्वीप कर देगी तो विराट गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए उनसे आगे निकल जाएंगे।
जारी है कोहली का जलवा
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार आठ टेस्ट मैच जीते हैं। न्यूज़ीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज़ से पहले भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर गई थी और वहां पर भारत ने लगातार 9 मैच में जीत दर्ज की थी। जिसमें श्रीलंका का तीन टेस्ट की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप भी किया था। भारत के लिए श्रीलंका की टीम काफी भाग्यशाली रही है और 2015 में श्रीलंका में जीत के बाद से ही उसने लगातार जीत दर्ज की है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बंग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को मात देते हुए अपना टेस्ट का नंबर वन का ताज बरकरार रखा है।

No comments:

Post a Comment