जानिये, आखिर सड़कों के बीच क्यों खींची जाती है सफ़ेद और पीले रंग की लाइनें -dkanews.com - Dkanews: Latest News, India News, Breaking News, Business, Bollywood, Cricket, Videos

Breaking

Saturday, 11 November 2017

जानिये, आखिर सड़कों के बीच क्यों खींची जाती है सफ़ेद और पीले रंग की लाइनें -dkanews.com

भारत सरकार के आंकड़े के मुताबिक, अपने देश में हर साल लोगों की मौत बीमारी से कम और सड़क दुर्घटना से ज्यादा होती है। दरअसल, हम भारतीय ट्रैफिक नियमों का पालन अक्सर नहीं करते हैं, जिस वजह से हादसे होते रहते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए ट्रैफिक के नियम ट्रैफिक लाइट तक ही सीमित है। उनके लिए सड़कों पर खींची गई सफ़ेद और पीली लाइन सिर्फ एक रंग की तरह होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं सड़कों पर खींची गई चौड़ी और लंबी लाइनों का क्या मतलब है?
लंबी सफेद लाइन :-अगर सड़कों पर लंबी सफेद लाइन दिखे तो इसका मतलब है कि आप अपनी ही लेन में गाड़ी चलायें और लेन बदलकर दूसरी तरफ न जायें। साथ ही ओवरटेक न करें।

टूटी हुई सफ़ेद लाइन :-सड़क पर बनी टूटी हुई सफेद लाइन का मतलब होता है कि आप अपनी लेन बदल सकते हैं। लेकिन, आपको पीछे से आने वाली गाड़ियों का ध्यान रखना होगा ताकि कोई हादसा न हो।
एक लंबी पीली लाइन :-सड़कों के बीचों-बीच बनी एक पीली लाइन का मतलब है कि आप ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन एक लेन से दूसरी लेन पर नहीं जा सकते हैं। हालांकि, इस लाइन का मतलब हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होता है। जैसे कि तेलंगाना में इसका मतलब है कोई भी गाड़ी को ओवरटेक नहीं कर सकता है।
दो लंबी पीली लाइन :-दो पीली लाइन का मतलब है कि आप अपनी ही लेन में गाड़ी चलाएं और ओवरटेक न करें।
 
टूटी हुई पीली लाइन :-सड़कों पर बनी टूटी हुई पीली लाइन का मतलब है कि आप लोगों को आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं। लेकिन, इस दौरान आप अपनी और अपने आगे-पीछे चलने वालों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें।
लंबी पीली लाइन के साथ टूटी हुई पीली लाइन :-अगर आप टूटी हुई पीली लाइन के साइड में गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं। वहीं, अगर आप लंबी लाइन के साइड में गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक नहीं कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment