एक ऐसा पोषक तत्व जिसे खाने से आप लम्बे समय तक दिखेंगे जवां और रहेंगे फिट -dkanews.com - Dkanews: Latest News, India News, Breaking News, Business, Bollywood, Cricket, Videos

Breaking

Wednesday, 1 November 2017

एक ऐसा पोषक तत्व जिसे खाने से आप लम्बे समय तक दिखेंगे जवां और रहेंगे फिट -dkanews.com

हमारे देश में प्रचीनकाल से ही ऐसी अनेकों ऐसी चीज का उपयोग होता आ रहा है जिससे हम आज भी अपने आप को स्वस्थ और रोगमुक्त रख सकते है। लेकिन आधुनिकता और विज्ञान के चकाचौंध में उन पुरानी चीजों को हम भूल गए है और खुद को फिट रखने के लिए तथा छोटे-छोटे से रोगों के लिए भी महंगे दवाइयां लेना हमारी आदत बन गयी है जिसके साइड-इफेक्ट भी हमारे शरीर पर होते रहते है। तो आइये आज हम यहाँ पर जानते है एक ऐसे ही चीज के बारे में जिसे प्रकृति ने हमें वरदान स्वरूप सौंपा है और जिसका नियमित रूप से सेवन करने पर न केवल हमारा शरीर फिट रहता है बल्कि तमाम ऐसी बिमारियों से भी हमें दूर रखता है जिसके लिए हमें बड़े खर्चे करने पड़ते है।
मखाना ऐसा ही एक खाद्य चीज है जो तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। वैसे तो मखाना का उपयोग प्राचीन काल से ही धार्मिक त्योहारों और व्रतों में किया जाता रहा है लेकिन बहुत कम ही लोग इसके बारे में जानते है की ये कुछ और नहीं बल्कि कमल का बीज होता है। तो आइये जानते है की मखाने का उपयोग कैसे और किन-किन बिमारियों को दूर करने में किया जाता है।
कमल के बीज या मखाने में मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोस्फोरस बहुत ही उच्च मात्रा में पाया जाता है जबकि वसा,सोडियम और कोलेस्ट्रोल जैसे तत्व सिर्फ नाम मात्र के होते है। इसके आलावा मखाने में प्रोटीन, कोर्बोह्य्द्रते, फाइबर, लोहा, और जिंक भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक निश्चित मात्रा में प्रतिदिन मखाने के सेवन से चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती है। इसमें मौजूद एंटीएजेंट और एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में सक्षम होते है जिससे आप जवान दिखते है।
मधुमेह या डाईबिटिज के रोगि यदि मखाने को नाश्ता के रूप में लें तो अत्यंत लाभदायक होता है क्यूंकि इससे रक्त शर्करा स्तर नियंत्रण में रहता है और थकावट मिटा कर शरीर को ऊर्जावान बना देता है। मखाना में मौजूद पोटैशियम ब्लड-प्रेशर को भी संतुलन प्रदान करता है जो हाई बीपी में आराम पहुँचाता है। अगर किसी को नींद संबंधित दिक्कत है और बेचैनी महसूस करते है तो उनके लिए मखाने का उपयोग रामबाण है इसमें मौजूद प्रशांति घबराहट कम करते है और अच्छी नींद में मदद करते है।
दस्त के रोगियों के लिए घी में भुना हुआ मखाना बहुत ही फायदेमंद होता है और सेवन करने पर तुरंत आराम पहुंचाता है। जैसा की इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे कब्ज संबंधित रोगों में जबरदस्त फायदा मिलता है। यौन रोगों के उपचार में भी मखाना बहुत उपयोगी है। मखाने के सेवन से वीर्यपात एंव शीघ्रपतन जैसे समस्यांओ से छुटकारा मिलता है और शुक्राणुओ की गुणवत्ताऔर गतिशीलता  में भी सुधार आता है तथा यौनशक्ति भी बढ़ती है। मखाना महिलाओं के भी यौन संबंधी रोगों में सहायक होते है और बाँझपन जैसे समस्याओँ में भी सहायक होते है।

No comments:

Post a Comment