सैमसंग के साथ अब शाओमी बना भारत का नंबर 1 ब्रैंड: IDC -dkanews.com - Dkanews: Latest News, India News, Breaking News, Business, Bollywood, Cricket, Videos

Breaking

Wednesday, 15 November 2017

सैमसंग के साथ अब शाओमी बना भारत का नंबर 1 ब्रैंड: IDC -dkanews.com

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री तेजी से बढ़ रही हैं। अंतरराष्ट्रीय डाटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के अनुसार 2017 की तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 40 फीसद का इजाफा हुआ है। यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले 21 फीसद अधिक है।
क्या कहते हैं आंकड़ें? 
वर्ष 2017 की तीसरी तिमाही म भारत में 3 करोड़ 90 लाख स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। पूरी दुनिया के स्मार्टफोन बाजार की बात करें तो अकेले इस तिमाही में भारत में दुनिया के 10 फीसद स्मार्टफोन बिके हैं। इसका मतलब यह है की 2017 की तीसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में भारत की 10 फीसद की हिस्सेदारी रही है।
फेस्टिव डिस्काउंट से बढ़ी सेल:
IDC की रिपोर्ट के अनुसार ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर लगी फेस्टिव सेल भी स्मार्टफोन सेल बढ़ने का कारण है। फेस्टिव सेल के चलते ही ऐसी वृद्धि दर्ज की गई है। ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के जरिए 35 फीसद वृद्धि के साथ 30 मिलियन स्मार्टफोन्स की बिक्री दर्ज की गई। पिछली तिमाही के मुकाबले 73 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है।
शाओमी बना नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रैंड:
IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 की तीसरी तिमाही में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने 23.5 फीसद मार्किट शेयर के साथ भारत में नंबर 1 ब्रैंड का दर्जा हासिल कर लिया है। कंपनी ने इस तिमाही में 9.2 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री की है। इन आंकड़ों के साथ शाओमी भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी भी बन गई है।
सैमसंग और शाओमी अब टक्कर में: 
IDC की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग और शाओमी दोनों ही कंपनियों ने बाजार 24-24 फीसद कब्जा जमाया है। शाओमी के हैंडसेट्स की तेजी से हुई बिक्री के पीछे इसकी बजट कीमत, ऑफलाइन बिक्री और पार्टनर प्रोग्राम को माना जा रहा है। इस क्रम में रेडमी नोट 4 शाओमी का बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन रहा है।
वीवो का ग्राफ गिरा: 
जहां मोटोरोला और लेनोवो मिलकर तीसरा स्थान हासिल करने में सफल रही, वहीं वीवो चौथे नंबर पर खिसक गई है। लेनोवो और मोटोरोला ने शिपमेंट के मामले में पिछली तिमाही के मुकाबले इस तिमाही 83 फीसद की बढ़ोतरी की है। वीवो की वार्षिक वृद्धि 153 फीसद रही, जो बेहतर कही जा सकती है। ऐसा कंपनी के वीवो V7 हैंडसेट के कारण संभव हुआ, जिसे यूजर्स का बढ़िया रिस्पॉन्स मिला।
आंकड़ों के हिसाब से शाओमी ने कम समय में भारत में बड़ा इजाफा किया है। शाओमी के वाइस प्रेजिडेंट और कंट्री हेड मनु कुमार जैन ने कहा- ‘भारतीय बाजार में एंट्री करने के तीन साल के अंदर हमने ऐसी सफलता हासिल की है जो पहले नहीं देखी गई थी। हम किसी भी सेक्टर के ऐसे पहले ब्रैंड हैं जिसने इतने कम समय में ऐसी सफलता हासिल की है।’

No comments:

Post a Comment